मार्च में एक बार फिर बैंकों की लंबी छुट्टी हो सकती है. बैंकों की लंबी छुट्टी के चलते बैंकिंग प्रभावित रह सकती है. जरूरी है कि आप पहले ही बैंकों की छुट्टी की तारीख नोट कर लें. दरअसल, मार्च में एक बार फिर सरकारी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर जा सकते हैं. इसकी जानकारी ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉइज एसोसिएशन ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी है. मार्च में कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से लगातार 5 दिन बैंकों की छुट्टी रह सकती है. इस दौरान बैंक का कामकाज पूरी तरह से प्रभावित रहता है.

5 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिपोर्ट्स की मानें तो बैंक कर्मचारियों की हड़ताल मार्च के दूसरे हफ्ते में होगी. बैंक यूनियन 11 मार्च से 13 मार्च के बीच 3 दिन की हड़ताल का ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो 11 से लेकर 15 मार्च तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा. क्योंकि, 11 मार्च से 13 मार्च तक 3 दिन हड़ताल रहेगी. इसके अलावा 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है. 15 मार्च को रविवार की छुट्टी होती है. ऐसे में लगातार 5 दिन बैंकिंग प्रभावित रहने की संभावना है. 

क्या है कर्मचारी यूनियन की मांगें?

बैंक कर्मचारियों ने अपनी सैलरी रिवीजन को लेकर लगातार हड़ताल कर रहे हैं. इससे पहले कर्मचारियों ने 31 जनवरी और 1 फरवरी को दो दिन की हड़ताल रखी थी. कर्मचारियों का कहना है कि उनकी मांगों पर सरकार ने अभी तक गौर नहीं किया है. दरअसल, सरकारी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी हर पांच साल में रिवाइज की जाती है. पिछली बार बैंक कर्मचारियों की सैलरी 2012 में रिवाइज हुई थी. 2017 में होने वाला रिवीजन अभी तक पेंडिंग है. यूनियन की मांग है कि सैलरी रिवीजन के साथ हफ्ते में दो दिन छुट्टी को भी लागू किया जाए. बैंक कर्मचारि बेसिक पे, स्पेशल अलाउंस, फैमिली पेंशन में भी बदलाव की मांग कर रहे हैं.

1 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल

बैंक यूनियन ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह भी जानकारी साझा की है कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना जाता तो मार्च के साथ ही 1 अप्रैल से यूनियन की अनिश्चितकालीन हड़ताल होगी. यूनियन की हाल ही में इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के साथ सैलरी रिवीजन को लेकर चर्चा हुई थी. लेकिन, बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला. बैंक इंप्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉई एसोसिएशन (AIBEA) कर्मचारियों की मांग और हड़ताल में अगुवाई कर रही हैं.

तीन महीने में तीसरी हड़ताल

साल 2020 में अभी तक दो बार कर्मचारी यूनियन की हड़ताल हो चुकी है. अगर मार्च में भी हड़ताल होती है तो यह तीन महीने में तीसरी हड़ताल होगी. फरवरी में दो दिन की हड़ताल से पहले 8 जनवरी 2020 को भी कर्मचारी यूनियन ने एक दिन की हड़ताल की थी.

(With inputs from zeebiz.com)