तकनीकी तौर पर हम लगातार विकसित होते जा रहे हैं और इसका प्रभाव कंज्यूमर पर भी पड़ रहा है। आज भारत का कंज्यूमर स्मार्ट है। वो restless for tomorrow है। वो हमेशा आगे की सोचता है और ‘अभी से बेहतर’ चीजों की डिमांड करता है। यहां ऐसी बहुत कम कंपनियां हैं, जो कंज्यूमर की इस फ्यूचरिस्टिक सोच पर खरी उतर पाती हैं। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज उन्हीं कंपनियों में से एक है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया देश में सबसे बड़ी लग्जरी कार निर्माता कंपनी के तौर पर जानी जाती है और यह हमेशा से ही अपनी लग्जरी कारों को लेकर पहले स्थान पर रही है। आज विश्वभर में मर्सिडीज ब्रांड लग्जरी शब्द का पर्याय (Synonym) बन चुका है। भारत में भी लोग मर्सिडीज को सपनों की गाड़ी के तौर पर देखते हैं और इसे हासिल करने के लिए लक्ष्य बनाते हैं।

मर्सिडीज ऐसा लग्जरी ब्रांड है, जो कंज्यूमर की हर जरूरत को अच्छी तरह से समझता है। इसने हमेशा ही अपनी कारों में कंज्यूमर की फ्यूचरिस्टिक सोच को बहुत ही अच्छे से उतारा है। लोगों की इसी सोच को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर जर्मन कंपनी मर्सिडीज-बेंज भारत के ऑटो एक्सपो 2020 में दर्जन भर गाड़ियों को पेश कर रही है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 में मर्सिडीज-बेंज A-Class लिमोजिन, नई जनरेशन GLA , AMG GT 63 S 4-डोर कूपे और V-Class Marco Polo पेश की। ये सभी कारें परफॉर्मेंस के साथ प्रीमियमनेस में अपना दबदबा कायम करती हैं।

वर्ष 2020 के लिए मर्सिडीज-बेंज का सबसे मुख्य प्रोडक्ट A-Class लिमोजिन है, जिसका भारतीय बाजार में काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। आकर्षक एक्सटीरियर, अग्रेसिव इंटीरियर और कई नए शानदार फीचर्स से भरपूर यह कार हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचेगी। इसे लेना मतलब अपने बचपन के सपनों को पूरा करने जैसा है। यह आपके वर्तमान एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल देगी।

वैसे ऑटो एक्सपो में पेश की गई Mercedes-AMG GT 63 S 4MATIC 4-डोर कूपे भी अपनी क्षमता से कहीं आगे की कार मानी जा रही है। यह लग्जरी कार उन लोगों के लिए बनाई गई है, जो मैक्सिमम कम्फर्ट के साथ रफ्तार के दीवाने हैं।

ऑटो एक्सपो में Mercedes-Benz V-Class Marco Polo पेश की गई। यह एक मल्टी परपज व्हीकल है, जिसमें आपको फ्रिज, किचन, बेड समेत कई बेहतरीन खूबियां मिलेंगी। बता दें कि यह देश की पहली लग्जरी कैम्पर गाड़ी है। इस लग्जरी गाड़ी को उन लोगों के लिए बनाया गया है, जो कम्फर्ट के साथ-साथ स्पेस की मांग करते हैं।

भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है और यह बात मर्सिडीज कंपनी भी अच्छी तरह से जानती है। इसलिए कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी मर्सिडीज-बेंज EQC 400 4MATIC एडिशन 1886 भारत में ऑफिशियली लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसकी झांकी ऑटो एक्सपो में देखी जा चुकी है। माना जा रहा है कि इससे इलेक्ट्रिक कार के नए युग की शुरुआत होगी। वैसे ऑटोमोबाइल का भविष्य कैसा रहेगा इसको लेकर मर्सिडीज ने ऑटो एक्सपो में फ्लाइंग कॉन्सेप्ट – Volocopter भी पेश किया, जिसे देखकर भविष्य को लेकर बेचैनी (restless for tomorrow) बढ़ जाती है।

ऑटो एक्सपो में मर्सिडीज के लाइन-अप से आप खुद ही समझ सकते हैं कि आने वाले समय में भारतीय कंज्यूमर का कार चलाने का एक्सपीरिएंस कैसा रहने वाला है। मर्सिडीज-बेंज एक ऐसा ब्रांड है, जिसने शुरुआत से ही लग्जरी सेगमेंट में अपनी बादशाहत कायम की है। परफॉर्मेंस और कम्फर्टेबल के मामले में इनकी कार हमेशा ही टॉप पर रही हैं। कंपनी इंडियन कस्टमर की नब्ज को अच्छी तरह से समझती है, इसलिए उनके सपनों को पूरा करने के लिए इस बार ऑटो एक्सपो में कई बेहतरीन कारें लेकर आईं। ये ऐसी कारें हैं जो मर्सिडीज को भारत में लग्जरी सेगमेंट में अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखने में मदद करेंगी।

(With inputs from Jagran)